भारत में महज 21 दिन में दो गुना हुआ कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, देखें देश का आंकड़ा

भारत में महज 21 दिन में दो गुना हुआ कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, देखें देश का आंकड़ा

सेहतराग टीम

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस (Corona Virus Cov-19) लगभग सभी देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। दुनियाभर में 18,614,177 लोग कोरोना वायरस की चपेट में हैं। इनमें 702,642 लोगों की मौत हो चुकी है। जहां एक तरफ पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इसका इलाज ढूढ़ने में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी तरफ सरकारें और स्वास्थ्य विभाग कोरोना (Corona) से बचाव करने के लिए पूरी तरह से हरकत में हैं। यह तो रहा पूरी दुनिया में कोरोना (Corona) के मामलों का आंकड़ा, आइए अब जानते हैं कि भारत में कितने मामले हैं।

पढ़ें- कुछ लोगों में गंभीर रूप क्यों ले लेता है कोरोना वायरस?

भारत में कोरोना के कुल मामले (Total cases of corona in India):

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल एक्टिव पीड़ितों की संख्या 607384 पहुंच चुकी है। एक्‍ट‍िव पीड़ितों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। अभी तक 1378105 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस संक्रमण से पूरे देश में 41585  लोगों की मौत हुई है। एक माइग्रेटेड मरीज को मिलाकर देश में कोरोना (Corona) के कुल 2027074 कन्‍‍‍‍‍फर्म मामले पाए गए हैं।

भारत में गुरुवार को अमेरिका और ब्राजील के बाद दुनिया का तीसरा देश बन गया, जहां दो मिलियन यानी 20 लाख से अधिक कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं। सबसे डरावनी बात तो ये है कि यह दूसरा मिलियन महज 21 दिनों में आया है। यानी पिछले 21 दिनों में कोरोना वायरस के दस लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए। दरअसल, 16 जुलाई को देश में पहले 10 लाख कोरोना के मामले सामने आए थे।

कोरोना का डबलिंग रेट अब देश में 22.7 दिन है। यह अमेरिका (60.2) और ब्राजील (35.7) के डबलिंग रेट से कई गुना ज्यादा है। अगर कोरोना की रफ्तार ऐसी ही रही तो भारत इस तालिका में नंबर एक पर पहुंच जाएगा, जो एक गंभीर चिंता का विषय है। दरअसल, डबलिंग रेट से मतलब है कि कितने दिन में कोरोना के मामले दोगुने हो रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

WHO की मुख्य वैज्ञानिक ने कहा: भारत में कोरोना जांच की दर दुसरे देशों के मुकाबले बहुत कम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।